निपाह ने एक जान और ली

निपाह ने एक जान और ली

सेहतराग टीम

केरल के कोझीकोड में निपाह विषाणु के चलते और एक व्यक्ति की की मौत हो गई है जिससे इस बीमारी के चलते मृतक संख्या बढ़कर 13 हो गई है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जिले के रहने वाले 26 वर्षीय अबिन ने एक निजी अस्पताल में एक सप्ताह तक जीवन के लिए संघर्ष करने के बाद दम तोड़ दिया।

कल्याणी नाम की एक महिला की 26 मई को सरकारी मेडिकल कालेज में इलाज के दौरान मृत्यु हो गई थी। पेराम्बरा में एक गांव में निपाह विषाणु फैलने के बाद 16 व्यक्ति जांच में इससे संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से 13 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। 

स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा ने संवाददाताओं से कहा कि प्राधिकारियों ने उन लोगों की जानकारी एकत्र की है जो मृतक व्यक्तियों के साथ सीधे सम्पर्क में थे और वे सभी अब निगरानी में हैं। यद्यपि प्राधिकारियों को इस बारे में कोई सुराग नहीं मिला है कि इस विषाणु के फैलने का वास्तविक स्रोत क्या है। 

गौरतलब है कि केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने यह साफ कर दिया है कि केरल में निपाह वायरस के फैलने के पीछे चमगादड़ों का हाथ नहीं है जैसी कि पहले आशंका जताई जा रही थी। न ही सूअरों के जरिये इसके फैलने की बात की पुष्टि हो पाई है। ऐसे में अब ये पता लगाना चुनौती बन गया है कि निपाह का ये वायरस आखिर यहां फैला कैसे।

दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश में चमगादड़ों की मौत के मामले में भी अब ये साफ हो चुका है कि उन चमगादड़ों की मौत में भी निपाह वायरस की कोई भूमिका नहीं है। ये भी साफ हो गया है कि केरल के बाहर अभी तक निपाह वायरस से कोई संक्रमण नहीं पाया गया है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।